WiFi Stair Light Controller

WiFi Stair Light Controller

ो हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारे youtube चैनल हार्डट इलेक्ट्रॉनिक्स में दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं अपने इस आरजीबी स्टेयर लाइट कंट्रोलर के बड़े में.
दोस्तों इस कंट्रोलर के बड़े में पहले भी हमने एक वीडियो बनाया था जिसमें हमने आपको बताया था की इस पे स्टेप बाय स्टेप कनेक्शन कैसे करना और साथ ही साथ इसमें आप जब सीडीओ पर पैर रखोगे तो इसकी एलईडी चालू हो जाएगी और जब आप कुछ डर बाद सीडीओ से उतार जाओगे तो इसकी लट ऑटोमेटिक बैंड हो जा जाएगी. ठीक है अब दोस्तों हमने इसमें एक नया अपडेट किया हुआ है वो अपडेट यह है की लोगों का डिमांड राहत है की उनको स्टेप बाय स्टेप के साथ ही साथ उनको रेलिंग के लिए भी कंट्रोलर चाहिए. अब रेलिंग के लिए क्या होता है की जैसे मां लीजिए रेलिंग पे आरजीबी स्टिप लगा दी और जब आप सीडीओ पर पैर रखोगे तो वो रेलिंग की लाइट चलती हुईंग लास्ट तक और जब आप सीडीओ से उतार जाओगे तो वो भी.
लाइट बैंड हो जा जाएगी ठीक है तो इस कंट्रोलर में हमने वो अ. अब ये कंट्रोलर दो मोड पर क करेगा.


अगर आप चाहे तो इसको स्टेप बाय स्टेप में उसे करो. अगर आप चाहो तो इस कंट्रोलर को रेलिंग के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो. ठीक है रहता है कि इसमें मार्केट में, तो इसमें.
इस्तेमाल करें और कैसे करें तो उसके बारे में ये डिटेल वीडियो हमारा है. वी-फाई से मोबाइल के थ्रू आप कैसे इसका जो है नंबर ऑफ एलईडी, कितनी एलईडी लगी हुई है, कितनेे है और कितने मीटर रैलिंग में स्टिप लगी हुई है और इसका स्पीड हो गया ब्राइटनेस हो गया कै कर सकते हो. आज इस वीडियो में पूरा डिटेल में आपको बताने वाले हैं. ठीक.


तोे करते हो तो आप कंट्रोल के साथ यह कंट्रोल सब करना है करना करना है. यह सारी चीज आपकोिए बताते हैं और साथ ही साथ बताते हैं कि कैसे एक स्मार्टफोन की मदद कर सकते. ठीक है. तो चलिए दोस्तों अब हम आपको इसके बारे में करने चीजों की जरूरत पड़ेगी. ठीक है तो सबसे पहली चीज इसकी जरूरत पड़ेगी वो है स्ट्रिप ठीक तो स्टप के बारे में पहले हम आपको बता देते हैं की आपको कौन सी स्ट्रेप खरीदनी है. ठीक है तो अगर आप इस स्टप को ऐसा करके देखोगे तो इसमें आपको हर एक एलईडी के बाद एक तीन पॉइंट दिखेंगे. ठीक है अब इस तीन पॉइंट पर अगर आप देखोगे तो पंच वोल्ट लिखा है, बीच में डाटा लिखा हुआ है और किनारे पे ग्राउंड लिखा है ठीक है फ और ठीक.


हर एक पॉइंट के बाद बना हुआ है तो ये जो हमारी ये दौ आठस स्टेप है जो की पंच वोल्ट प कम करती है. ठीक अब दूसरी स्टेप हम आपको दिखाएं. तो इस पर अगर आप देखोगे तो वही जो पॉइंट है वह बाद यहां परंट सौ त फिर से पॉंट है. ठीक है अब इस पॉइंट पे अगर आप देखोगे तो किनारे पर लिखा हुआ है प्लस बारह वोल्ट.
फिर दी दी और लास्ट मेंएनडी लिखा हुआ है ठीक है तो ये भी तीन पॉइंट का है और यह जो है बारह वोल्ट की है और इसका नाम वs दौ सौ आठ सौ सौक ग्यारह है जो की बारह वोल्ट पे कम करती है. ठीक है अब उसके बाद मार्केट में एक स्ट्रिप और आती है जब आप आरजीबी स्ट्रिप खरीदने जाते हो तो यह इस तरह की स्टेप आपको दे

ते हैं. अब इस क्या अंतर है इसमें भी देखोगे की हुआ ठीक है. एक दो तीन के बाद ये पॉइंट बना हुआ है.
अब इस पॉइंट में अगर आप देखोगे तो इसमें चार पॉइंट है इन दोनों में तीन पॉइंट द. इसमें चार पॉइंट है इसमें एक रेड है, ग्रीन है, ब्लू है और प्लस है. ठीक है तो ये आपको ध्यान रखना है की ये वाली स्ट्रिप खरीदना है. अब ये तो हो गया स्ट्रिप का अब उसके बाद इस पे अगर आप कंट्रोल तो इस कंट्रोलर में इधर पॉइंट बने हुए हैं. यह पॉइंट सेंसर करने लिए जब आप कंट्रोलर परचेज करते हो तो आपको कंट्रोलर के साथ यह दो सेंसर मिलते हैं. ठीक अब इन दोनों सेंसर में तीन-तीन बारायर निकले हुए हैं. तीन वायर इसमें निकले हुए हैं. तीन बारायर इसमें निकले हुए हैं. ठीक है टोटल छह वायर हुए और छह वायर के लिए तो इनें कैसे कनेक्शन करना है. पहले हम आपको बता दें तो इस पर अगर आप देखोगे तो लिखा हुआ है कॉर्नर में फिर एक, फिर प्ल.


फिर दौ, फिर प्लस ठीक है तो इसमें आपको सेंसर में माइनस प्लस और आना चाहिए तो उसके लिए हम आपको बताएं तो जो इसमें ब्लैक वाला वायर रहता है ठीक है यह ब्लैक वाला वायर हमेशा s एक की दौ होता है मतलब की सेंसर का आउटपुट होता है ठीक.
अब मा लीजिए तो इसमें से जो ब्लैक वाला वायर है उसको आपकोs एक में लगाना है ठीक है अब ये जो ब्राउन वाला वायर है ये प्लस में लगाना है ये यहां पे जो प्लस बना हुआ है इस प्लस ब्राउन वाला वायर लगाना है अब उसके बाद जो ये ब्लू वाला वायर है ये ब्लू वाला वायर लगाना है ठीक है तो इसमें तीनों में अगर हम आपको बताएं तो ब्लू वालााइ हो गया, ब्लैक वाला s एक हो गया और ये वाला प्लस हो गया जो की ब्राउन कलर में है ठीक ये पहले वाले के हुआ.
अब दूसरे वाले सेंसर के लिए से वही चीज है जो ब्राउन वाला है. वो प्लस है जो ये ब्लू वाला है. ये माइंस है. और ये जो ब्लैक वाला है. यह दौ है. अब चाे आप यह यह वाला सेंसर ऊपर लगा दो य.


नहीं है आप दोनों को इंटर चेंज कर सकते हो. ठीक है ये तो हो गया इधर कनेक्शन का. अब इधर साइड आप आओगे तो इधर भी आपको कनेक्शन करने के लिए बना हुआ है. अब इधर पीछे देखोगे तो यहां पे प्लस माइंस माइंस प्लस ठीक है ये लिखा हुआ है और पीछे देखोगे तो यहां पे बारह वोल्ट लिखा हुआ है, यहां पे फाइव वोल्ट लिखा हुआ है. ठीक है तो मतलब जो इधर वाले दो पॉइंट है, ये बारह वो्ट के लिए है और उसके बाद वाले दो पॉइंट है, वो प वोल्ट के लिए है और फिर कॉर्नर वाले जो दो पॉइंट है ये देव दी एक d तू लिखा हुआ है. ये आपका आउटपुट आएगा. ठीक है जिसमें आपको स्ट्रिप का हरा वाला वायर जोड़ना है.
तो अगर आप प वो्ट की स्टि उसे कर रहे हो ठीक तो वो उसेोगे तो सप्लाई भी प वोल्ट की उसे करोगे और सप्लाई भी पंच वोल्ट की उसे करोगे. तो सारा कनेक्शन आपको पंच वोल्ट में करना है बारह वोल्ट को खाली छोड़ देना है ठीक है और अगर आप बारह वोल्ट की स्टप उसे करने वाले हो तो बारह वोल्ट की उसे करने के लिए आपको सप्लाई भी बारह बोलल्ट की लगानी है. और यहां पर दी वन दे तू में जो सेंसर का आउटपुट रहेगा.


चिप का आउटपुट रहेगा वो जोड़ना है पंच वोल्ट वाला पॉइंट खाली छोड़ देना है. ठीक है अभी हम आपको पंच वोल्ट और बारह वोल्ट दोनों लगा के और चला के दिखाने वाले हैं. ठीक. तो चलिए दोस्तों अब जितना हमने बताया है वो सारा कनेक्शन कर लेते हैं हमारे पास यहां पे बारह वोल्ट की भी सप्लाई है और ये पंच वोल्ट की भी सप्लाई है. ठीक तो मैं पहले पांच वो्ट का कनेक्शन करता हूं और पांच वोल्ट का स्टेप जोडा हूं और आपको चलाकर दिखता हूं.


ठीक है दोस्तों तो सप्लाई का मैंने कनेक्शन कर लिया जैसा मैंने कनेक्शन आपको बताया था ठीक है तीनों पॉइंट इस प जुड़ गए हैं ठीक अब यहां पे क्या करना है की जब आपका ये आखिरी सिटी पे लगेगा तो इसका वायर आप लंबा कर सकते हो उससे प्रॉब्लम नहीं है इसका वायर आप यहां पर दूसरे वायर जोर्स के इसको लंबा कर सकते हो. ठीक है अब उसके बाद हम यहां पर सप्लाई का कनेक्शन कर लेते हैं.


ठीक है अब इस पर मैंने सेंसर का कनेक्शन कर लिया और सप्लाई का कनेक्शन कर लिया. ठीक.
अभी हमने इस पर स्ट्रिप का कने किया ठीक है तो स्ट्रिप जोड़ने से पहले हम आपको बता दें की जैसे ये हमारी पंच वोल्ट वाली स्ट्रिप है ठीक है अब इसमें क्या करना है की जब आपकी स्ट्रिप ज्यादा लगेगी मान लीजिए आपकी पच्चीस मीटर तीस मीटर लग रही है ठीक है तो आपको इस छोटी सप्ल होगा नहीं आपकी बड़ी सप्लाई लगेगी. तो जितने भी मीटर आपके रहे उन सब का प्लस माइंस आपको उसे सप्लाई से देना है इस कंट्रोलर के चक्कर में नहीं पादना है की यहां पर प्लस माइंस दे दो इतने पावर सप्लाई से नहीं चलेगा ठीक है तो हर एक पाँच मीटर में प्लस माइंस का वायर ले जा के.
स्ट्रिप में जोड़ देना है ठीक है जिससे उसको प्रॉपर पावर मिलता रहे और डाटा का कनेक्शन केवल यहीं पे करना है. ठीक है डाटा कहीं और नहीं देना है डायरेक्ट कंट्रोलर पर देना है जिससे की पूरा लूपिंग में कंट्रोलर चले.


ठीक है दोस्तों तो मैंने कनेक्शन कर दिया अब मैं स्ट्रिप का भी इससे कनेक्शन कर देता हूं. ठीक है अब स्टी अगर आप देखोगे तो एक चीज और देखने वाली रहती है. ठीक है लोगों को बहुत सारे जो इलेक्ट्रीशियन रहते हैं उनको पता नहीं रहता है की स्ट्रिप में देखना क्या रहता है. तो इस पर अगर आप ध्यान से देखोगे ठीक है वो ऐरो जो है वो डाटा का डायरेक्शन शो करता है. अब मैं अगर इधर हरे वाले वायर में डाटा टच करूंगा तो हमारा नहीं चलेगा क्योंकि इसका जो डायरेक्शन है वो आउटसाइड का है यहां से डाटा बाहर निकल रहा है आपको ऐसी जगह डाटा देना है कीधर से इनपुट हो रहा हो तो ये हमारा इनपुट वाला पॉइंट है. ठीक है स्टार्टिंग वाला पॉइंट तो ये इनपुट वाले पॉइंट में हमको डाटा का कनेक्शन करना है ठीक तो मैं इसको जो है.


इधर कनेक्ट कर लेता हूं. आपको करना भी पता हो तो आप यह ध्यान रखो कुछ इधर फीमेल कनेक्टर लगा रहता है उधर से ही इनपुट होता है. ठीक अब हमा पु खोल नहीं रहा हूं. इसमें आपको जब जलेगा तो अंदर से जलता हुआ दिखेगा. ठीक है तो मैं आपको अब चला के दिखता हूं. दोस्तों सबसे पहले मैं आपको रेलिंग वाला कनेक्शन करके दिखाऊंगा. रैली में क्या है की सीधी स्ट्रिप लगती है. पुरी की पुरी और सीधी लाइन में एलईडी जलती है. जब मैं स्टेप बाय स्टेप का करूंगा तो ये ये चीज क ठीक है और सेंसर की सेंसेटिविटी जो है कम ज्यादा आप पीछे इसके एक स्क्रू राहत है. यहां पर एक पोट दिया रा घ के आप इसकी रेंज जो है वो सेट कर सकते हो. ठीक.


मैं इसको पावर ऑन किया जैसे ही ऑ इधर देखोगे आप तो इधर पावर ए गया ठीक है और ये वाला आंसर हाय हो रहा है या कि इसके जो सेंसिटिविटी जो है पकड़ रहा है. तो मैं इसको थोड़ा सा घुमा के इसका कम कर देता हूं. सेंसिटिविटी.
ठीक है इसकी रेंज जो है रेंज कम कर देता हूं जिससे की हमको डेमो दिखाने में वो अब देखिए मैं इसके आगे हाथ करता हूं होता है ठीक.

इतना सा कनेक्शन करना है अब आप पीछे देखोगे तो इसके एक बई जो की बतागी की कंट्रोलर जो है सही कम कर रहा है ठीक है अब मैं इनको रख देता हूं ठीक है दोस्तों तो अभी कुछ चल नहीं रहा है आपको एक बार फिर से बता देता हूं की जो पिक्सल का डाटा है वो दी एक जो पीछे लिखा हुआ है उसे दी व वाले पॉइंट पे जोड़ना है दी तू मे नहींू जोड़ना है ठीक है

अब दोस्तों फोन में आपको क्या करना है की सबसे पहले आपको वी-फी में जाना है. वी-फाई में जाके इस कंट्रोलर को कनेक्ट करना है. ठीक है कनेक्ट करने के लिए आप जैसे इस प क्लिक करोगे आरजीबी स्टार कंट्रोलर इस पर कनेक्ट हो जाएगा. अगर आपका नहीं कनेक्ट हो रहा है. पासवर्ड पूछ रहा है तो इस पर आठ से लेकर एक तक पासवर्ड डालना है. आठ हज़ार सौ इक्कस है यहो उसके कन.अब उसके बाद क्या करना है आपको क्रोम पर आना है ठीक है क्रोम पर आपके यहां पर आपको टाइप करना है एक सौ बानवे. डॉ.चार.व ठीक है यह टाइप करोगे तो इस काेज आपके सामने ओपन होगा. अब इस पेज सबसे ऊपर देखोगे आप तो सिलेक्ट मोड लिखा हुआ है. ठीक है सिलेक्ट मोड का मतलब ये होता है की कौन से मोड पर इसको कम करवाना है.

तो अभी हम इसको रेलिंग की तरह इस्तेमाल करने वाले हैं. जो हमने नया अपडेट किया है वो आपको दिखता हूं. ठीक है.तो इस पर मैं चला जाता हूं रेलिंग परिंग जाते ही देखोगे आप तो वो जो दो ऑप्शंस थे वो है गए. अब इसमें प नंबर ऑफ एलईडी लिखा हुआ है की आपकी कितनी एलईडी लगी हुई है. ठीक है रलिंग पे आपकी कि हुई है. तो अगर आप पांच वोल्ट वाली है स्ट्रिप आपकी तो आप इसकी एलईडी काउंट कर लीजिए. एक मी में साठ एलईडी होती है ठीक है. और अगर आप बारह वो्ट वाली इस्तेमाल कर रहे हो तो आपको उससे तीन से डिवाइड कर देना है. क्योंकि इस पर जो है एक, इस प ही तीन एलईडी लगी हुई होती है तो यहां पे उसको तीन से डिवाइड करके तो हम इसको सेट कर देते हैं. ठीक है.ठीक है

इसको हमने तीन सौ सेट कर दिया.और उसके बाद यहां पर कितने सेकंड बाद एलईडी को ऑफ होना है ये ये बताता है की मैन लीजिए. जैसे ही आपने सेंसर पर पैर रखा सामने चालू होना शुरू हो जाएएंगे. ठीक है अब पूरा चलने के बाद होना शुरू हो ठीक है मां लीजिए आप जल्दी-जदीडी चढ़ रहे हो और निकाल जाते हो तो उसके कितने सेकंड बाद लिएट ए बर्थ हो तो अभी हम डेमो के लिए यहां पे बता रहे हैं तो हम इसका जो डिले है वो कम रखते हैं. जिसे जल्दी-जल्दी चालू बैंड हो जिसे बताने में आसानी हो ठीक है बाकी आप अपने हिसाब से पचास सेकंड चालीस सेकंड एक मिनट यहां पे रख सकते हो. यहां पर सारे ऑप्शन दिए हुए हैं ठीक है अभी हम यहां पर इसको दस सेकंड रखते हैं ठीक अब स्पीड में इसका फास्ट रखते हैं और ब्राइटनेस में इसका हाई रखते हैं और कलर यहां पर आपको.हम यहां पर ब्लू कलर रखते हैं ठीक है औरव. वो्ट स्ट्रप है हमारीव. वो करते हैं और सेंट दी सेटिंग तू कंट्रोलर में अप्लाई कर देते हैं.अब इतना करने से यह कंट्रोलर जो हमारा ये रेलिंग मोड में सेट हो गया है ठीक

अब रेलिंग मोड में सेट करने के बाद आपको क्या करना है की इसका चाहे तो आप वफाई ऑफ कर सकते हो और चाहे तो आप इसका वाईफाई आपको करना यह है की कंट्रोलर को एक बार ऑफ करना है और उसके बाद ऑन करना है ठीक है जैसे ही आप ऑफ करके ऑ तो यह कंट्रोलर अब आपका मोड में क करेगा अब हम आपको किसी भी सेंसर के सामने हाथ रख के दिखाई हैं की इसकीडी कैसे चालू होती है ठीक है अब ये देखो इसके अंदर जो एलईडी.करते-करते पूरा चा और फिर उसके बाद.जब पुरी चल जाएगी तो उसके बाद दस सेकंड के बाद एलईडी ऑफ होना शुरू हो जा जाएगी. ये देखिए पूरा यहां पे जल गया. अब उसके दस सेकंड बाद एलईडी जो है ऑफ होना शुरू हो जाएगी. अब ये जो है यह हमारा आखिरी वाला सेंसर है इसलिए एलईडी जो है हमारी लास्ट औरंड जो होता है हमारा यहां यहां से चा यह से बंद हो रही है. अब मैं दूसरी बार वालेंसर के सामने हाथ करूंगा जो की पहली वाली सीडी के पास लगा हुआ है. तो एलईडी जो है वो अंदर से चालू होना शुरू होगी और बाहर तक आएंगे. चल के ठीक है

मैं आपको दिखता हूं. ठीक है ये पूरा एलईडी बैंड हो गई अब उसके बाद मैं इस वाले सेंसर पे हाथ करूंगा. तो एलईडीज जो है वो अंदर से चालू हो गई. यानी की ये पहलेी वाली सीधी के पास रहहत है. अब मैं इस पर हाथ किया तो ये देखो अंदर से लेडीज चालू होना शुरू हो.ठीक है. ये जो लेडीज चल रही है. पूरा जलते जलते यह आखिरी तकएंगे. इस पॉइंट तक.यह देखिए, बाहर तक ए गई, ठीक है.यहां पर बाहर तक एलडीज ए गए तो इसका मतलब यह हुआ की यह जो है हमारा रेलिंग मोड में कम कर रहा है. मतलब इस पर जोडी ऐसाटर जैसा सीधे-सीधे चलती हुई जाएगी. अब इस अगर आप देखो तो यहां पर इसका आप कलर कंट्रोल कर सकते हो, इसका ब्राइनेस कंट्रोल कर सकते हो, स्पीड कंट्रोल कर सकते हो और नंबर ऑफ एलईडी कितनी भी कंट्रोल कर सकते हो. ठीक है.हम की अगर आप बारह बोलल्ट प चलते हो तो वो कैसे कम करता है उसके पहले हम आपको स्टेप बाय स्टेप में दिखा देते हैं. दोस्तों स्टेप बाय स्टेप में क्या होता है की जैसे मैन लीजिए एक लाइन में आप सीढ़ ठीक है

तो यह सोलह सीध हो गई फिर उसके बाद दूसरी सोलह, फिर तीसरी सोलह, ऐसे.करते-करते सोलह, सोलह सीध का है. अब इसके बीच में आपको कनेक्शन चाहे आप एस कनेक्शन कर लो, चाहे स कनेक्शन कर लो मतलब डाटा क व है. आप यहां प खत्म हुआ है तो चाहे यहां पे जोड़ दो और चाहे ऊपर वाले में ही जोड़ दो. आप किसी भी तरह से कनेक्शन कर सकते हो उससे प्रॉब्लम नहीं है. उसमें जो एलईडी चालू होगी वो पहले पुरी की पुरी सोलह चालू होगी फिर उसके बाद चालू होगी फिर उसके बाद उसके मतलब स्टेप बाय स्टेप में चलेंगी. अभी जो है तो वो वाटर फ्लो के जैसे चल रही है. ठीक है तो ऐसी नहीं चलेंगी वो भी हम आपको. चलिए करके दिखा देते हैं जिससे आपको ये कंफर्म हो की ये स्टेप बाय.वाटरफ्लो जैसा होता है रेलिंग में दोनों में कम करता है ठीक है तो उसके लिए आपको क्या करना है सबसे पहले कंट्रोलर को ऑफ कर देना है

अब उसके बाद केवल एक चीज चेंज करना है हमको इसका कनेक्टर निकाल देते हैं ठीक.हमने इसको बाहर कर दिया,अब हम उसकी जगह पर यह जोड़ देते हैं.ठीक है इसका क करता हूं.ठीक है पावर ऑन करने मैं सबसे पहले क्या करता हूं की वाईफाई से इस कंट्रोलर को कनेक्ट करता हूंनेक्ट हो गया अब उसके बाद वही पेज ओपन होगा इस पेज में. अब यहां पर आपको मोड पर जाकर स्टेप बाय स्टेप सिलेक्ट कर देना है. अब इसमें यह सेट करना है की एक सीधी जो है हमारी उसमें कितनी एलईडी है और टोटल कितनी सीढ़ियां है तो यह यहां पर जो एलईडी इन उसको अभी सोलह देते हैं क्योंकि यह जो हमारा है यह एक लाइन में सोलह है. ठीक है तो यह हम आपको डेमो की तरह बता रहे हैं. बाकी आप स्ट्रिप में जितनी मानो उतनी लेडी लगा सकते हो. ठीक है अभी मैं इसको सोलह कर देता हूं. और टोटल कितनी सीढ़ियां है तो वहां पर भी सोलह कर देता हूं.ठीक है, नंबर ऑफ स्ट में गया.एलईडी इनर भी सोलह हो गया अब यहां. पर मैं इसको दस सेकंड कर देता हूं डिले का. और स्पीड जो है वो फास्ट रखना हूं और ब्राइटनेस अभी मैं इसमें लो कर देता हूं. क्योंकि यही पे है तो बहुत ज्यादा ब्राइट मरेगा

आंख में. इसलिए मैं इसका ब्राइटनेस स्लो कर देता हूं और कलर मल्टी कलर कर देता हूं. ठीक है इसमें.हर सीधी का कलर चेंज होके आएगा पहले मैं दूसरा दूसरे में तीसरा ऐसे मतलब ब बदल के कलर आएगा उसके बाद पंच वोल्ट वाली स्टेप है ये यहां पर सिलेक्ट करता हूं और अप्लाई पर क्लिक कर देता हूं. ठीक है अब आप देखोगे की इस परे जो वर्किंग होगा वो वर्किंग हमारा स्टेप बाय स्टेप चेंज करेंगे तो उसके बाद कंट्रोलर को एक बार ऑफ करेंगे और ऑन करेंगे. ये ध्यान रखिएगा जिससे की कंट्रोलर के अंदर सेटिंग से हो जाए अब मैं इसको ऑफ करता हूं और ऑन करता हूं.ठीक है हमारा कम हो गया. अब मैं इसको चालू करता हूं ठीक के सामने हाथ रखना हूं. तो ये देखिए इस पर जो है हर अलग-अलग कलर ए रहा है आपको होगा मैं लिए थोड़ा ऑफ कर देता हूं. ठीक है, दस सेकंड बाद एलईडी जो है वो ऑफ हो गई. अब मैं इधराइड हाथ करता सड सेलडी चालू होना शुरू होगी. ठीक है पूरा वहां तक गई और उसके बाद ऑफ हो जाएगी. अब मैन लीजिए मैं आपको कलर चेंज करके भी दिखाता हूं. तो कलर चेंज करने के लिए आपको क्या करना है की इस पर जो है आप कोई और भी कलर सिलेक्ट कर सकते हो. मैं यहां पर आपको ग्रीन कलर सिलेक्ट करके दिखता हूं और पांच वोल्ट पर सेट करता हूं और अप्लाई कर देता हूं. ठीक है

.ग्रीन कलर से चालू होना शुरू हुई और दस सेकलडी ऑफ हो जाएंगी. ठीक है तो इसका मतलब यह हुआ की आप इस कंट्र.स्टेप भी और रेलिंग भी दोनों चीज चला सकते हो. और मैं यह चिप को हटा देता हूं इसका कोई जरूरत नहीं है और यह जो हमारी बारह वोल्ट वाली स्ट्रिप है इसको लेकरके आता हूं. ठीक है अब इस पर अगर आप देखोगे तो ये जो फीमेल कनेक्टर है यही इनपुट बताता है की किधर साइड से इनपुट है और बड़े-बड़े इसमें ऐरो बने हुए हैं. ये देखोऐरो बना मतलब ये डाटा का डायरेक्शन बताता है. ठीक है तो अब मैं इसको यहां पर रखना हूं और इसका कनेक्शन जो है कर देता हूं. दोस्तों एक बार ध्यान रखना जब आप ज्यादा स्ट्रिप लगाओ तो प्लस माइस जो है वह बड़ी सप्लाई के साथ करना. इस तरह की जो सप्लाई आप बड़ी रखोगे उसका प्लस माइंस स्टेप के प्लस माइंस में जुड़ा रहना चाहिए. जिसके इसको प्र पा मिलता और डाटा का कनेक्शन यहां से करना ठीक है.अब मैं इसको लेट हूं और यहां पर कनेक्ट कर देता हूं. ठीक है उसके सामने कोई चीज ना आए ठीक है.

अब मैं इसको चालू करता हूं. ठीक बारह वोल्ट वाली सप्लाई. देखो यह चालू करने से क्या हुआ की एलईडी में पावर ए गया, सारी चीजों में पावर ए गया. ठीक है अभी कुछ चल नहीं रहा है. तो अभी हमने जो सेटिंग किया हुआ था वो सेटिंग हमने स्टेप बाय स्टेप में किया हुआ था. तो इस पे ऐसा स्टेप स्टेप करता हुआ चला आपको दिखेगा इसमें जैसे ही मैं सेंसर में हाथ करता हूं तो ये देखो स्टेप स्टेप करता हुआ गया पूरा वहां तक चला और दस सेकंड के बाद ऑफ हो जाएगा. लेकिन अभी हमको इस पर रेलिंग चला के देखना है तो मैं वाईफाई से इसका रेलिंग का सेटिंग एक बार फिर से करता हूं और आपको दिखाता हूं ठीक है.अब यहां पर आपको वाईफाई ओपन करना है और इस पर अगर आप देखोगे तो आरजीबी नाम से आरजीबी स्टार कंट्रोलर के नाम से आएगा उसको कनेक्ट कर लेना है और इस पेज पर ए जाना हैा हुआ था तो यहां पर ए रहा है. अभी हमको यहां पे जाना है और इस पर रेलिंग सिलेक्ट कर देना है. ठीक अब एलईडी है हमारी पाँच मीटर ये भी है.

तो अगर आप सफेद वाली एलईडी काउंट करोगे तो इसमें भी तीन सौ होगा. लेकिन यह हमारी तीन आई जो है एक ही इस पे होती है तो इसको हमको डिवाइडेडy तीन कर देना है. तो यहां पर हम इसको सौ भरेंगे ठीक है.तो.अब मैं यहां पर इसको हंडेड कर देता हूं ठीक है थोड़ा ज्यादा कम भी रहेगा तो उस कोई प्रॉब्लम नहीं है अब मैं यहां पे इसको दस सेकंड कर देता हूं और.स्पीड में फास्ट कर देता हूं और ब्राइटनेस में हाय कर देता हूं और कलर में यहां पर आपका.ग्रीन कर देता हूं, ब्लू कर देता हूं और यहां पर बारह वोल्ट सिलट कर देता हूं और अप्लाई कर देता हूं. ठीक है अब मैंने इसका मोड चेंज किया है तो एक बार कंट्रोलर को हमको ऑफ करना पड़ेगा और उसके बाद ऑन करना पड़ेगा. ठीक है तो मैं कंट्रोलर को ऑफ करता हूं और फिर से ऑन करता हूं. दोस्तों ऑन ऑफ तभी करना पड़ेगा जब आप मोड चेंज करोगे. अगर आप मोड नहीं चेंज कर रहे हो खाली स्पीड घाटा बड़ा रहे हो तो उसके लिए बैंड चालू करने की कोई जरूर नहीं है. ठीक अब मैं यहां पे सेंसर के सामने हाथ रखना हूं तो इस पर आप देखो की इसमें जो है ग्रीन कलर का एलईडी जो है पूरा जलती हुई जा रही है. वाटर फ्लो के जैसा ठीक है एक झटका झटका में नहीं चल रही है तो इसका मतलब आप बारह वोल्ट की हो चाहे पांच की हो इस.जो है आप इस पर लेडीज को रेलिंग के लिए भी और स्टेप बाय स्टेप दोनों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हो. ठीक है ये देखो पूरा एलईडी चलती हुई गई और बैंड हो गई.

अब मैं दूसरे वाले सेंसर के सामने हाथ करूंगा तो एलईडी जो है वो अंदर से चालू होना शुरू होगी और बाहर तक आएगी.ठीक है मैं दूसरे सेंसर के सामने हाथ किया. तो देखो एलईडी जो है वो अ चालू होना शुरू हुई और बाहर तक आएगी ठीक. तो इस हिसाब से आप इस पर नॉर्मल कनेक्शन कर सकते हो आसानी से और बारह वोल्ट वाली स्ट्रिप लगाकर अपने सीडीओ को काफी बेहतर चला सकते हो. कोई भी आपको दिक्कत हो तो आप हमसे व्हाट्सएप करके फोन करके पूछ सकते हो और यह कंट्रोलर को अगर आपको परचेज करना है तो आप हमारी वेबसाइट पर जाकर खरीद सकते हो या की हमसे फोन करके भी इसको मंगवा सकते हो. तो चलिए दोस्तों अब हम आपको एक छोटा सा और वीडियो दिखाते हैं जिसमें इसको चलता हुआ दिखाते हैं.